बस्ती:जिले में कोविड-19 का पहला टीका सफाई कर्मी हसन रजा व दूसरा टीका डाॅ0 एस0एस0 कन्नौजिया को लगा

 

जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन व सीएमओ ए0के0 गुप्ता ने जाना हाल

बस्ती। कोविड-19 टीकाकरण जिले के चार अस्पतालों में शनिवार से प्रारम्भ हो गया। जिला अस्पताल के माड्यूलर ओटी में पहला टीका सफाई कर्मी हसन रजा को लगाया गया। टीका लगने के बाद जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन तथा सीएमओ डाॅ0 ए0के0 गुप्ता ने उसका हाल-चाल पूछा। उसे टीकाकरण रूम से बगल में बने आबजर्वेशन रूम में ले जाया गया। दूसरा टीका जिला अस्पताल के नाक,कान एवं गला विशेषज्ञ डाॅ0 एस0एस0 कन्नौजिया को लगाया गया। उन्होने बताया कि टीका लगने के बाद वे बेहतर महसूस कर रहे हैं।


इसके पूर्व मा0 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश को सम्बोधित किया। जिसे वहाॅ उपस्थित अधिकारियों, स्वास्थ्य कर्मियों ने भी सुना। उन्होंने कहा कि कोरोना से रोक-थाम के अपने देश में ही निर्मित यह टीका अत्यन्त प्रभावशाली है। टीका लगाने के बाद भी हमें सावधानी बरतना होगा। उन्होंने दो गज की दूरी-मास्क है जरूरी पर जोर देते हुए कहा कि प्रथम चरण में पूरे देश में तीन करोड़ लोगों को टीका लगाया जा रहा है। अगले चरण में तीस करोड़ लोगों को यह टीका लगाया जायेगा।
कोविड-19 के टीकाकरण के लिए जिला अस्पताल में माड्यूलर ओ टी में सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किये गये थे। गेट के पास ही रजिस्ट्रेशन काउन्टर बनाया गया था। यहाॅ उपस्थित स्वास्थ्य कर्मी कोविन पोर्टल पर दर्ज कर्मचारी का परिचय पत्र से मिलान कर टीकाकरण के लिए अन्दर जाने दे रहे थे। अन्दर टीकाकरण रूम, आबजर्वेशन रूम तथा एईएफआई रूम तैयार किया गया था। टीका लगाने के बाद कर्मचारी को आबजर्वेशन रूम में आधा घंटा रोकने के बाद घर जाने दिया जा रहा था। उन्हें यह भी बताया जाता है कि 15 फरवरी को दूसरा टीका लगने के लिए मोबाइल पर मैसेज जायेगा।
एम्बुलेन्स प्रभारी डाॅ0 राकेश मणि ने बताया कि कप्तानगंज एवं रूधौली में दो-दो एम्बुलेन्स तैयार रखी गयी है ताकि यदि किसी टीका लगने वाले व्यक्ति को कोई दिक्कत होती है तो उसे जिला अस्पताल या मेडिकल कालेज तत्काल पहुॅचाया जा सके। लाभार्थी को यह भी बताया गया है कि यदि कोई दिक्कत होती है तो तत्काल एकीकृत कोविड कन्ट्रोल एवं कमान्ड सेंटर के फोन नं0 05542-287774 पर तत्काल अवगत करायें।
जिलाधिकारी ने अधिकारियों के साथ ओपेक कैली अस्पताल में टीकाकरण अभियान का निरीक्षण किया। इस अवसर पर उनके साथ प्रधानाचार्य डाॅ0 नवनीत, सीडीओ सरनीत कौर ब्रोका, डाॅ0 जीएम शुक्ला, डाॅ0 सोमेश श्रीवास्तव आदि उपस्थित रहें।


इस दौरान जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन, सीडीओ सरनीत कौर ब्रोका, सीएमओ डाॅ0 ए0के0 गुप्ता, एसआईसी डाॅ0 रोचस्पति पाण्डेय, डाॅ0 फकरेयार हुसैन, डाॅ0 ए0के0 कुशवाहा, आलोक राॅय, जिला कृषि अधिकारी संजेश श्रीवास्तव, एसडीएम सदर आशाराम वर्मा, सीओ सिटी गिरीश सिंह, राकेश पाण्डेय एवं अन्य डाॅ0 एवं पैरामेडिकल स्टाॅफ उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *