Cibil Score Kaise Badhaye: पर्सनल लोन Personal Loan के लिए कितना सिबिल स्कोर जरूरी?

Cibil Score Kaise Badhaye: पर्सनल लोन Personal Loan के लिए कितना सिबिल स्कोर जरूरी?

Personal Loan ke liye kitna Cibil Score: आधुनिकता के इस युग मे मनुष्यों की जरूरतें भी बढ़ी हैं। ऐसे में हमारे सपने भी काफी महंगे हो गये हैं और उन सपनों को सपने पूरा करने के लिए हमे अधिक पैसों की जरूरत पड़ती है। अब अगर अचानक से हमें किसी काम के लिए पैसों की जरूरत पड़ जाए तो बैंक से मिलने वाला पर्सलन लोन Personal Loan हमारी मदद करता है। अब ऐसे में एसएमएफजी इंडिया क्रेडिट या फिर किसी भी एनबीएफसी से पर्सलन लोन लेने के लिए आवेदक को उसके लिए पात्र होना जरूरी है। पर्सनल लोन की पात्रता शर्तों में आवेदक का इनकम, उम्र व लोन चुकाने की क्षमता बगरैह भी शामिल रहती हैं। इसके अलावा पर्शनल लोन Personal Loan के लिए आवेदक का सिबिल स्कोर Cibil Score अच्छा होना चाहिए। अगर आपका सिबिल या क्रेडिट स्कोर खराब है तो लोन देने वाला एनबीएफसी आपकी लोन एप्लीकेशन कैंसिल कर सकता है। अब सवाल उठता है कि एस.एम.एफ.जी. इंडिया क्रेडिट से पर्सलन लोन Personal Loan लेने के लिए कितना सिबिल स्कोर Cibil Score होना चाहिए?

आखिर क्या है सिबिल स्कोर?

साधारण तौर पर अगर बात करें तो सिबिल स्कोर Cibil Score एक तरह का स्कोर होता है जिसके माध्यम से आपको यह पता चल सकता है की आपका लोन और लोन को चुकाने के लिए प्रति रिकॉर्ड कितना अच्छा है। सिबिल स्कोर 300 से 900 के बीच होता है। जिसमे 300 सबसे खराब और 900 सबसे अच्छा माना जाता है। अगर आप किसी भी बैंक या वित्तीय संस्थान से लोन लेने जाते हैं तो सबसे पहले आपका सिबिल स्कोर Cibil Score ही बैंक द्वारा देखा जाता है।

पर्सलन लोन लेने के लिए कितना सिबिल स्कोर जरूरी?

अगर आपको पर्सनल लोन Personal Loan की जरूरत है तो आपका सिबिल या क्रेडिट स्कोर 700 से अधिक होना चाहिए। हालांकि कई ऐसी संस्थान भी है जो काफी कम सिविल स्कोर पर भी पर्शनल लोन Personal Loan की सुविधा उपलब्ध करवाती है। परन्तु उस संस्था में आपका लोन कितना सुरक्षित है इस बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता है क्योंकि इस तरह के जो लोन होते हैं वह असुरक्षित लोन होते है।

सिबिल स्कोर 700 से कम पर्सनल लोन मिलेगा या नहीं?

अब सवाल उठता है कि अगर आपका सिविल स्कोर Cibil Score 700 से कम है तो क्या आपको पर्सनल लोन Personal Loan मिल पायेगा या नहीं। स्पष्ट कर दें कि अगर आपका सिविल स्कोर Cibil Score 700 से ऊपर है तो आपको आसानी से लोन मिल जाता है किन्तु अगर सिविल रिपोर्ट 700 से कम है तो आपको पर्सनल लोन Personal Loan मिल पाना थोड़ा मुश्किल होता है। हालांकि अगर आप लोन के लिए पहली बार आवेदन कर रहे हैं। तो हो आपका सिबिल स्कोर Cibil Score कितना भी कम हो उससे आपको कोई फर्क नही पड़ता है। अगर आप किसी सरकारी, अर्द्ध सरकारी और गैर सरकारी बैंक से लोन लेते है तो वो पहले यह जरुर चेक करते है कि कहीं आपका सिबिल स्कोर 700 से कम तो नही। अगर सिविल कम होता है तो बैंक अपने स्तर पर उसकी जांच करती है और संतुष्ट होने पर ही ग्राहक को लोन उपलब्ध कराती है। अब अगर आपका सिविल स्कोर Cibil Score कम है और आप कोई पुराना लोन लिए हैं और उसकी EMI समय पर नहीं जमा कर रहे हैं तो ऐसे में कोई भी बैंक या संस्थान आपको आसानी से लोन नही देगी।

यह भी पढ़ें: Ojha Alignment Center Basti UP || कार के टायर्स को कब कराएं व्हील एलाइनमेंट और रखें सेफ, आएं ओझा एलाइनमेंट सेंटर

आखिर क्यों खराब होता है सिविल स्कोर?

अब सवाल उठता है कि आप जो सिविल स्कोर Cibil Score है वह क्यों खराब होता है? दरअसल सिविल रिपोर्ट में आपके बैंक खाता, लोन और क्रेडिट कार्ड की पूरी जानकारी होती है। आपके द्वारा लिए गए लोन की ईएमआई समय पर न जमा करने या डिफॉल्ट करने पर सिविल खराब हो जाता है। अगर आप क्रेडिट कार्ड बिल तय समय सीमा के बाद यानी देरी से जमा कर रहे हैं तो भी आपका सिबिल खराब हो जाता है। हांलाकि आप सही कारण बताकर सिबिल रिपोर्ट cibil report में सुधार करा सकते हैं।

खराब सिबिल को कैसे बढ़ाएं?

अब सवाल है कि अगर आपका सिबिल स्कोर Cibil Score काफी खराब है और आपको उसी वजह से पर्सलन लोन नहीं मिल पा रहा है, तो ऐसे में अपना सिविल स्कोर बहुत ही कम समय मे कैसे ठीक करें। उसके लिए आप नीचे दिए गए कुछ तरीके अपना सकते हैं जिससे आपका सिविल स्कोर बढ़ हो जाएगा। अगर आपका कोई लोन पहले से चल रहा है तो उसकी किश्तें आप समय पर जमा करें। अधिक लोन एक साथ न लें यानी एक बार में 3-4 से ज्यादा लोन आप न लें। जितना हो सके नया लोन के लिए आवेदन न करें जब तक की पुराना लोन पूरे न हो जाए। कुछ आसान सी सावधानी से आप अपना सिबिल स्कोर Cibil Score काफी हद तक सुधार सकते है और अपने लोन लेने की प्रक्रिया को और आसान बना सकते है।

सिबिल स्कोर कहां और कैसे करे चेक?

अगर आप अपना सिबिल स्कोर Cibil Score जानना चाह रहे हैं तो इसके लिए आपको क्रेडिट इन्फॉर्मेशन कंपनी की वेबसाइट से अपना सिबिल या क्रेडिट स्कोर चेक करना होगा। सिबिल स्कोर चेक करने के लिए आप आधिकारिक CIBIL वेबसाइट https://www.cibil.com पर भी जाकर अपना सिविल रिपोर्ट चेक कर सकते हैं। संबंधित साइड पर विजिट कर आप मामूली दस्ताबेजो को अपलोड करते हुए अपना सिबिल स्कोर बेहद आसानी से चेक कर सकते हैं।

About The Author

Google News

Latest News

Ojha Alignment Center Basti UP || कार के टायर्स को कब कराएं व्हील एलाइनमेंट और रखें सेफ, आएं ओझा एलाइनमेंट सेंटर Ojha Alignment Center Basti UP || कार के टायर्स को कब कराएं व्हील एलाइनमेंट और रखें सेफ, आएं ओझा एलाइनमेंट सेंटर
Ojha Alignment Center Basti UP || आपके कार के टायर्स का पूरी तरह से ख्याल रखना भी उतना ही जरूरी...
HDFC Kishor Mudra Loan 2024 || अब घर बैठे पाए 10 लाख तक का लोन || HDFC बैंक की यह योजना है सबसे बेहतर
Vande Bharat Train|| Bhartiya Railway || अब सफर को और आरामदायक बनाएगा रेलवे का यह नया अपडेट, आप भी जानें
Cibil Score Kaise Badhaye: पर्सनल लोन Personal Loan के लिए कितना सिबिल स्कोर जरूरी?
UP Weather: UP के इन जिलों में बिगड़ेगा मौसम, झमाझम बारिश, आंधी तूफान व ओले का भी अलर्ट
LIC Best Scheme: यह स्कीम आपके बच्चों को बनाएगी लखपति, निवेश करें 158 रुपये और मिलेगा 7.47 लाख
Vivo Phone का नया धमाका, अब आ रहा दमदार फीचर्स के साथ Vivo Y38 5G स्मार्टफोन