HDFC Kishor Mudra Loan 2024 || अब घर बैठे पाए 10 लाख तक का लोन || HDFC बैंक की यह योजना है सबसे बेहतर

HDFC Kishor Mudra Loan 2024 || अब घर बैठे पाए 10 लाख तक का लोन || HDFC बैंक की यह योजना है सबसे बेहतर

HDFC Kishor Mudra Loan ||  देश का सबसे बड़ा निजी क्षेत्र का बैंक HDFC बेहतर भारतीय बैंकिंग और वित्तीय सेवा कंपनी है I HDFC Bank अपने ग्राहकों को लेकर समय समय पर उन्हें बेहतर सुविधाओं के साथ ही विभिन्न सेवाएं जैसे ऑनलाइन बैंकिंग एवं वित्तीय जरूरत के लिए कई प्रकार के पर्सनल लोन आदि की सुविधा उपलब्ध करवाता रहता है।

कुछ इसी तरह एचडीएफसी बैंक द्वारा अब प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत HDFC Kishor Mudra Loan के नाम से कपने ग्राहकों को एक बेहतर लोन सुविधा उपलब्ध करवा रही है।  HDFC Kishor Mudra Loan के तहत एचडीएफसी बैंक देश के  ऐसे लोग जो अपने व्यवसाय की शुरुआत या विस्तार करना चाह रहे हैं और उनके पास पूंजी नहीं है तो ऐसे में उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए HDFC Kishor Mudra Loan योजना का लाभ ले सकते हैं। इस योजना के तहत एचडीएफसी बैंक ग्राहकों को अधिकतम 10 लाख रुपये का लोन अपने ग्राहकों को उपलब्ध करवा सकता है।

बता दें एचडीएफसी बैंक किशोर मुद्रा लोन के लिए जो आवेदक अपने व्यवसाय की शुरुआत या स्थापना के लिए लोन लेना चाहते हैं वह अधिक जानकारी लेते हुए जनसमर्थन की ऑफिशियल वेबसाइट पर लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। हम इस लेख के माध्यम से आपको HDFC Kishor Mudra Loan क्या है? लोन की योग्यता, जरूरी दस्तावेज एवं आवेदन प्रक्रिया से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी अपने इस लेख के माध्यम से आपको बताने का प्रयास करेंगे। HDFC Kishor Mudra Loan के बारे में पूरी जानकारी के लिए आप इस लेख को पूरा अवश्य पढ़ें।

क्या है एचडीएफसी किशोर मुद्रा लोन?

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत एचडीएफसी बैंक किशोर मुद्रा लोन अपने ग्राहकों को उपलब्ध करवाता है। बता दें पीएम मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत सरकार समूचे देश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम वर्ग, गैर कृषि और गैर कॉरपोरेट क्षेत्र जरूरत मंद लोगों को आसान तरीके से लोन की सुविधा उपलब्ध करती है। सरकार की Kishor Mudra Loan योजना के माध्यम से विभिन्न बैंकों द्वारा अपने ग्राहकों को 50 हजार रुपये से अधिकतम 10 लाख रुपये तक की लोन सुविधा प्रदान करता है। बैंक द्वारा यह लोन अपने ग्राहकों की वित्तीय जरूरत के अनुसार तीन पार्ट में दिया जाता है। HDFC Kishor Mudra Loan के अंतर्गत बैंक ग्राहकों को उनके व्यवसाय की शुरुआत या विस्तार संबंधी जरूरतों के लिए किशोर लोन ऑफर करता है। Kishor Mudra Loan पर आवेदक की सिबिल रिपोर्ट के आधार पर ब्याज दर लागू किया जाता है। जो कि सिबिल रिपोर्ट आदि के अनुसार 14 फीसदी से 20 फीसदी के बीच रहता है I

यह भी पढ़ें: Ojha Alignment Center Basti UP || कार के टायर्स को कब कराएं व्हील एलाइनमेंट और रखें सेफ, आएं ओझा एलाइनमेंट सेंटर

HDFC Kishor Mudra Loan की क्या है खाशियत

HDFC किशोर मुद्रा लोन बैंक द्वारा मुद्रा लोन के अंतर्गत किसी को उनके व्यवसाय की शुरुआत या विस्तार संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए ही दिया जाता है। किशोर मुद्रा लोन Kishor Mudra Loan के अंतर्गत ग्राहकों को 50 हजार रुपये से 5 लाख रुपये तक का बिजनेस लोन बैंक द्वारा दिया जाता है। बैंक किशोर मुद्रा लोन आवेदकों को पांच वर्ष की भुगतान अवधि के लिए यह लोन मुहैया कराती है। हालांकि लोन का जो ब्याज दर होता है वह ग्राहक के सिबिल रिपोर्ट आदि पर निर्भर करता है। HDFC Kishor Mudra Loan पर बैंक द्वारा किसी तरह की बैंक प्रोसेसिंग फीस लागू नही होता है। इस स्कीम में बैंक बेहद ही कम दातावेजीकरण के साथ तत्काल लोन सुविधा अपने ग्राहकों को प्रदान करता है। किशोर मुद्रा लोन के तहत उद्यमी अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए इस योजना का लाभ ले सकते हैं और अपने व्यवसाय या विजनेश को बढ़ा सकते हैं।

एचडीएफसी किशोर मुद्रा लोन कौन कर सकता है आवेदन

एचडीएफसी किशोर मुद्रा लोन सुविधा का लाभ लेने के लिए बैंक द्वारा निर्धारित नियमों को पूरा करना अनिवार्य होगा। जिसके बाद ही इस लोन के लिए आप आवेदन कर सकते हैं। ऐसी सभी योग्यताओं की जानकारी नीचे दी गई है। एचडीएफसी बैंक किशोर मुद्रा लोन के लिए आवेदन करता भारत का ही नागरिक होने चाहिए। लोन के लिए आवेदनकर्ता की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए। विनिर्माण, व्यापार और सेवाओं में गैर कृषि और गैर कॉरपोरेट क्षेत्र के उद्यम ही इस लोन के लिए आवेदन कर पाएंगे। आवेदनकर्ता व्यक्ति का नाम किसी भी बैंक या वित्तीय संस्थान की डिफॉल्टर लिस्ट में शामिल नही होना चाहिए और सिबिल रिपोर्ट मानक के अनुरूप होना चाहिए।

किशोर मुद्रा लोन के लिए जरूरी दस्तावेज

HDFC बैंक किशोर मुद्रा लोन के लिए आवेदक को कुछ जरूरी दस्तावेजों की भी आवश्यकता होती है। जिसके बिना वह इस लोन सुविधा के लिए आवेदन नही कर सकते।

● आवेदक का पहचान प्रमाण (आधार, वोटर आईडी, पैनकार्ड)

● एड्रेस प्रूफ (बिजली बिल, टेलीफोन बिल, पासपोर्ट, आधार)

● भरा हुआ आवेदन फॉर्म

● आय प्रमाण हाल ही का आईटीआर दस्तावेज

● पिछले छह महीने का बैंक स्टेटमेंट

● व्यापार की निरंतरता का प्रमाण

● व्यापार संदर्भ, यदि कोई हो

HDFC Kishor Mudra Loan के लिये आवदेन प्रक्रिया

HDFC किशोर मुद्रा लोन के लिए जो आवेदक आवेदन करना चाहते हैं वह नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करते हुए आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। सबसे पहले आपको जनसमर्थन पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। अब आप वेबसाइट के होम पेज पर Register के ऑप्शन को क्लिक करेंगे I रजिस्ट्रेशन के लिए अपना मोबाइल नंबर और दिए गए कैप्चार कोड को भरकर एग्री करें और Get OTP पर क्लिक करते हुए ओटीपी को दर्ज कर दें। इसके बाद आपको एक पासवर्ड क्रिएट करके लॉगिन करना होगा। अब आप अपना रजिस्टर मोबाइल नंबर दर्ज कर पासवर्ड की मदद से लॉगिन कर सकते हैं। होम पेज पर दिए गए विकल्पों में Business Activity Loan के ऑप्शन पर Check Eligibility के ऑप्शन पर क्लिक करते हुए आपको पूछी गई सभी जानकारी में Other Business Loan के ऑप्शन पर क्लिक करके अन्य जानकारी बहुत ही सावधानी से भरनी होगी।।अब आपको लोन राशि का चयन करके PM Mudra Kishor Loan के विकल्प में Proceed पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपकी स्क्रीन पर लोन से संबंधित सारी जानकारी खुलकर आ जाएगी। अब आपको अपने बैंक HDFC का चयन करके Proceed करना है। अब आपको यहां एर्जीमेंट दिखेगा इसे पढ़कर नेक्स्ट पर क्लिक कर दें। अब आपको अपना पहचान प्रमाण करने के लिए पैन कार्ड नंबर और डेट ऑफ बर्थ भरना होगा। अपने उद्यम रजिस्ट्रेशन नंबर व मोबाइल नंबर को दर्ज करके आगे बढ़ें पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको मांगे गए दस्तावेजों को अपलोड करके सबमिट कर देना हैI यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपके अकाउंट में आपकी लोन राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी। इस तरह आप HDFC किशोर मुद्रा लोन के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी करते हुए किशोर मुद्रा लोन योजना का लाभ लेते हुए अपने विजनेश या व्यवसाय को बढ़ा सकते हैं।

About The Author

Google News

Latest News

Ojha Alignment Center Basti UP || कार के टायर्स को कब कराएं व्हील एलाइनमेंट और रखें सेफ, आएं ओझा एलाइनमेंट सेंटर Ojha Alignment Center Basti UP || कार के टायर्स को कब कराएं व्हील एलाइनमेंट और रखें सेफ, आएं ओझा एलाइनमेंट सेंटर
Ojha Alignment Center Basti UP || आपके कार के टायर्स का पूरी तरह से ख्याल रखना भी उतना ही जरूरी...
HDFC Kishor Mudra Loan 2024 || अब घर बैठे पाए 10 लाख तक का लोन || HDFC बैंक की यह योजना है सबसे बेहतर
Vande Bharat Train|| Bhartiya Railway || अब सफर को और आरामदायक बनाएगा रेलवे का यह नया अपडेट, आप भी जानें
Cibil Score Kaise Badhaye: पर्सनल लोन Personal Loan के लिए कितना सिबिल स्कोर जरूरी?
UP Weather: UP के इन जिलों में बिगड़ेगा मौसम, झमाझम बारिश, आंधी तूफान व ओले का भी अलर्ट
Vivo Phone का नया धमाका, अब आ रहा दमदार फीचर्स के साथ Vivo Y38 5G स्मार्टफोन
Shikshamitra News: यहां बीएसए नें शिक्षामित्र की सेवा सामाप्ति का दिया निर्देश, वजह जान आप भी हो जाएंगे हैरान