Post Office RD Scheme: पोस्ट ऑफिस आरडी योजना में जमा करें 1 हजार और पाएं लाखों रिटर्न

Post Office RD Scheme: पोस्ट ऑफिस आरडी योजना में जमा करें 1 हजार और पाएं लाखों रिटर्न
Post Office RD Scheme: अगर हमें भविष्य को लेकर कोई निवेश करना हो तो सबसे बड़ा सवाल होता है कि आखिर वह निवेश हम कह करें। ऐसे में पोस्ट ऑफिस दे रही मोटी ब्याज रक़म.. जी हाँ..अभी हाल ही में पोस्ट ऑफिस ने अपने RD स्कीम की ब्याज दर में बढ़ोतरी कर दिया है। अब ऐसे में हर महीने मामूली रक़म जमा करने पर आप लाखों रुपए का रिटर्न प्राप्त हो सकता है। बेटी की पढ़ाई या फिर सगाई या हो बेटे के भविष्य की चिंता किसी के लिए भी निवेश करना चाह रहे हैं तो इस स्कीम की पूरी जानकारी के लिए लेख को पूरा पढ़े।
 
क्या है पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम में 
Post Office RD एक स्मॉल सेविंग स्कीम हैं। इस स्कीम में छोटा व्यवसाय या फिर मामूली इनकम वाले लोग इस स्कीम का लाभ उठा सकते हैं। बता दें RD का फुल फॉर्म ‘Recurring Deposit’ होता है। रिकरिंग डिपॉजिट एक सुरक्षित निवेश है जिसे आप सभी मासिक किस्तों में जमा कर सकते हैं। इस स्किम की एक निश्चित समयावधि होती है और जमा की जाने वाली राशि पर पोस्ट ऑफिस द्वारा बेहतर ब्याज प्रदान किया जाता है।
 

पोस्ट ऑफिस की तरफ से आरडी स्कीम के लिए जो मैच्योरिटी पीरियड रखा गया है वह 5 वर्ष होता है। 5 वर्ष के बाद आप मैच्योर क्लोज़र करके अपनी धनराशि ब्याज सहित पोस्ट ऑफिस से प्राप्त कर सकते हैं और अगर आप चाह रहे हैं तो इसे अगले 5 वर्ष के लिए और भी बढ़ा सकते हैं। आरडी स्कीम के अन्तर्गत अगर आपको कुछ ऐसी जरूत आ जाये कि 5 वर्ष से पहले ही धनराशि प्राप्त करनी हो तो आप पोस्ट ऑफिस द्वारा 3 वर्ष पश्चात भी प्रीमेच्योर क्लोज़र की सुविधा लाभ लेते हुए पैसा वापस पा सकते हैं।

क्या है प्रीमेच्योर क्लोज़र?
दरअसल किसी RD डिपोजिट की धनराशि को निर्धारित समयावधि से पहले निकलवाने की प्रक्रिया को ही हम प्रीमेच्योर क्लोज़र (Premature Closer) कहते हैं। प्रीमेच्योर क्लोज़र का लाभ लेने के लिए आपके पास कोई ठोस कारण होना ज़रूरी है। शादी, शिक्षा, स्वास्थ्य तथा व्यापार से संबंधित कारण के लिए भी आप प्रीमेच्योर क्लोज़र का लाभ ले सकते हैं।
 
पोस्ट ऑफिस RD में ब्याज दर
बात करें तो भारत सरकार प्रत्येक वर्ष के बजट में पोस्ट ऑफिस द्वारा दिये जाने वाले ऋण की ब्याज दर में बदलाव करती है। अगर वर्तमान की बात करें तो आरडी स्कीम के तहत 6.70% ब्याज दिया जा रहा है। इस स्कीम के तहत रिकरिंग डिपॉज़िट पर 5 साल बाद 6.70% ब्याज दर जोड़कर रक़म आपको लोटाई जाती है।
 
पोस्ट ऑफिस RD के लिए कैसे करें आवेदन
पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम के तहत आप प्रतिमाह न्यूनतम 100 रुपए जमा कर सकते हैं। इसके लिए अधिकतम राशि की कोई सीमा पोस्ट ऑफिस की तरफ से निर्धारित नहीं की गई है। आप अपनी सुविधा के अनुसार कितनी भी राशि की मासिक किस्त बनवा सकते हैं। यह सुविधा भविष्य में आपके आर्थिक संकट से बचने के लिए एक बेहतर विकल्प है।
 
पोस्ट ऑफिस RD के लिए कैसे खुलवाएं खाता
Post Office RD Scheme में खाता खुलवाने की अगर आप सोच रहे हैं तो आप पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम में खाता खुलवा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने नज़दीकी डाकघर में जाकर संपर्क करना होगा। आरडी स्कीम में खाता खुलवाने की प्रकिया जानने के लिए पोस्ट में नीचे तक बढ़े..
 
पोस्ट ऑफिस में RD खाता खुलवाने के लिए सबसे पहले आपको अपने नज़दीकी भारतीय डाक सेवा केंद्र (Post Office) पर जाना होगा। जहां पोस्ट ऑफिस अधिकारी से Post Office RD Scheme में आवेदन हेतु आवेदन फॉर्म प्राप्त करते हुए फॉर्म में माँगी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना होगा। अब आवेदन पत्र के साथ कुछ ज़रूरी दस्तावेज़ो की एक-एक फ़ोटो कॉपी को अटैच करते हुए फॉर्म पोस्ट ऑफिस में जमा करवा दे। पोस्ट ऑफिस अधिकारी के द्वारा आपके फॉर्म तथा दस्तावेज़ों की जाँच की जाएगी। जाँच के बाद अधिकारी द्वारा आरडी स्कीम में आपका ऑनलाइन तथा ऑफलाइन खाता खोला दिया जाएगा। खाता खुलते ही आपको आरडी स्कीम के तहत आपको आरडी नंबर मिल जाएगा। हालांकि आप पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम से जुड़ी आधिकारिक जानकारी के लिए पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट www.indiapost.gov.in को विजिट कर सकते हैं।
 
आब आप इस आसान प्रक्रिया द्वारा पोस्ट ऑफिस RD स्कीम में खाता खुलवाकर अपना व अपने बच्चों का भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं। यह पूर्ण रूप से सुरक्षित निवेश हैं इसमें किसी तरह का कोई जोखिम नहीं है। इस Rd में जमा करवाई जाने वाली धनराशि के बारे में आपको किसी तरह की कोई चिंता करने की ज़रूरत भी नहीं हैं। मैच्युरिटी के बाद आपको जमा धनराशि ब्याज सहित पोस्ट ऑफिस की तरफ से समय पर वापस कर दी जाती है।

About The Author

Google News

Latest News

Ojha Alignment Center Basti UP || कार के टायर्स को कब कराएं व्हील एलाइनमेंट और रखें सेफ, आएं ओझा एलाइनमेंट सेंटर Ojha Alignment Center Basti UP || कार के टायर्स को कब कराएं व्हील एलाइनमेंट और रखें सेफ, आएं ओझा एलाइनमेंट सेंटर
Ojha Alignment Center Basti UP || आपके कार के टायर्स का पूरी तरह से ख्याल रखना भी उतना ही जरूरी...
HDFC Kishor Mudra Loan 2024 || अब घर बैठे पाए 10 लाख तक का लोन || HDFC बैंक की यह योजना है सबसे बेहतर
Vande Bharat Train|| Bhartiya Railway || अब सफर को और आरामदायक बनाएगा रेलवे का यह नया अपडेट, आप भी जानें
Cibil Score Kaise Badhaye: पर्सनल लोन Personal Loan के लिए कितना सिबिल स्कोर जरूरी?
UP Weather: UP के इन जिलों में बिगड़ेगा मौसम, झमाझम बारिश, आंधी तूफान व ओले का भी अलर्ट
Vivo Phone का नया धमाका, अब आ रहा दमदार फीचर्स के साथ Vivo Y38 5G स्मार्टफोन
Shikshamitra News: यहां बीएसए नें शिक्षामित्र की सेवा सामाप्ति का दिया निर्देश, वजह जान आप भी हो जाएंगे हैरान