PM Vishwakarma Yojana: अब पीएम विश्वकर्मा योजना का सभी को मिलेगा लाभ, यह जानना जरूरी

PM Vishwakarma Yojana: अब पीएम विश्वकर्मा योजना का सभी को मिलेगा लाभ, यह जानना जरूरी

PM Vishwakarma Yojana: भारत देश में बहुत सी जातियां हैं जो घरेलू स्तर पर कारीगर से लेकर शिल्पकार का कार्य करती हैं। किन्तु इन कारीगर एवं शिल्पकारों के सामने संकट होता है कोई रोजगार शुरू करने के लिए मामूली पूंजी कहा से लाई जाए। क्योंकि निम्न स्तर बैठे यह लोग हकीकत में आर्थिक संकट झेल रहे होते हैं। कुछ ऐसे ही जरूरतमंद लोगों के आर्थिक विकास को लेकर मोदी सरकार ने पीएम विश्वकर्मा योजना चलाया। अब ऐसे में इस महत्वपूर्ण योजना की जानकारी सभी कारीगरों एवं शिल्पकारों को होना जरूरी है। जिससे वह सब इस योजना की जानकारी को प्राप्त करते हुए इसका लाभ उठा सकें और अपने आर्थिक संकट को दूर कर सकें।

बात करें तो इस योजना की घोषणा देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विगत 17 सितंबर 2023 को किया था। समूचे भारत की 140 जातियों के शिल्पकार एवं कारीगरों को सशक्त व आत्मनिर्भर बनाने के लिए मोदी जी द्वारा इस योजना को चलाया जा रहा है। अगर आपको पीएम विश्वकर्मा योजना की अभी तक पूरी जानकारी प्राप्त नही है तो आप इस आर्टिकल को पूरा ध्यानपूर्वक पढ़े।

दरअसल सभी योग्य कारीगर व शिल्पकार पीएम विश्वकर्मा योजना का लाभ लेने के लिए इस आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। आप सभी को बता दे कि PM Vishwakarma Yojana का लाभ लेने के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से पूरा करना होगा। आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए इस आर्टिकल में बहुत ही आसान तरीके से बताया गया है कि आप पीएम विश्वकर्मा योजना का लाभ सही ढंग से लेने के लिए किस तरह से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को पूरा करेंगे। इस योजना में आपको प्रशिक्षण दिया जाएगा और फिर वित्तीय सहायता भी सरकार की तरफ से दी जाएगी।

बात करें तो  पीएम विश्वकर्मा योजना (PM Vishwakarma Yojana) सूक्ष्म लघु एवं मध्यम मंत्रालय के द्वारा संचालित की जा रही है। इस योजना के अंतर्गत एक लाख से लेकर 3 लाख तक लोन देने का प्रावधान बनाया गया है जिससे जरूरतमंद कामगार आर्थिक रूप से मजबूत होकर अपनी दक्षता के अनुसार रोजगार कर आत्मनिर्भर बन सकें। वहीं सरकार की तरफ से जो लोन राशि उपलब्ध करवाई जाती है वह नॉमिनल ब्याज पर उपलब्ध करवाई जाती है। पीएम विश्वकर्मा योजना (PM Vishwakarma Yojana) सफलता पूर्वक संचालित होती रहे इसके लिए मोदी सरकार ने 13 हजार करोड़ रुपए का बजट भी निर्धारित किया है।

यह भी पढ़ें: Bhadeshwar Nath Mandir Basti Up || भदेश्वर नाथ मंदिर से जुड़ा कुछ आध्यात्मिक इतिहास, क्या आप भी जानते हैं?

पीएम विश्वकर्मा योजना को लेकर भारत सरकार का साफ कहना है कि इस योजना के लाभ से कोई भी पात्र कारीगर या शिल्पकार वंचित न रहे। सभी पत्र शिल्पकार एवं कारीगरों को (PM Vishwakarma Yojana) योजना का लाभ सीधे तौर पर दिया जाए व उन्हें इस योजना के तहत प्रशिक्षण प्रदान करते हुए 15 हजार रुपये की आर्थिक सहायता भी प्रदान किया जाए जिससे उनके जीवन में भी एक नई रोशनी आ सके।

यह भी पढ़ें: Jhinku Lal Triveni Ram Inter College Kalwari || झिनकू लाल त्रिवेणी राम चौधरी इण्टर कालेज में मेधावी छात्रों का हुआ सम्मान

पीएम विश्वकर्मा (PM Vishwakarma Yojana) योजना के लाभ

●पीएम विश्वकर्मा योजना के लाभार्थीयों को प्रत्येक माह पांच सौ रुपये की सहायता मिलेगी।
●समूचे देश के कामगारों व कारीगरों को 1 लाख रुपये तक की लोन सुविधा मामूली ब्याज दर पर उपलब्ध कराई जायेगी।
●पीएम विश्वकर्मा योजना सभी योग्य कारीगरों को 15 हजार रुपए की आर्थिक राशि प्रदान करेगी।
●कारीगर व कामगारों को प्रशिक्षण देकर उन्हें पीएम विश्वकर्मा योजना का प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा।
●पीएम विश्वकर्मा योजना में 140 जातियां शामिल की गई है जैसे लुहार, नाई, दर्जी, धोबी आदि जो कि हर समाज के लिए गौरव की बात है।

किसे मिलेगा पीएम विश्वकर्मा योजना का लाभ

●पीएम विश्वकर्मा योजना का आवेदन करने के लिए भारतीय नागरिकता होनी चाहिए।
●आपकी आयु 18 वर्ष से अधिक होना चाहिए तभी आप पात्र होंगे।
●जो भी कामगार इस योजना के लिए आवेदन करते हैं वह अपने कार्य में कुशल होने चाहिए।

पीएम विश्वकर्मा योजना के लिए जरूरी कागजात

●आधार कार्ड
●जाति प्रमाण पत्र
●राशन कार्ड
●ईमेल आईडी
●बैंक पासबुक
●मोबाइल नंबर
●पासपोर्ट साइज फोटो
●निवास प्रमाण पत्र आदि।

पीएम विश्वकर्मा योजना में आवेदन कैसे करें?

पीएम किसान योजना में आवेदन करने के लिए जरूरी प्रक्रिया को स्टेप बाई स्टेप नीचे बताई गई है जिसे पूरा करते हुए आप आवेदन प्रक्रिया को पूर्ण कर सकते हैं।

इस योजना में आवेदन के लिए आपको सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट https://pmvishwakarma.gov.in को ओपन करना है। अब आपको वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ में उपस्थित “How to Register” का ऑप्शन मिलेगा जहां क्लिक करने पर एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको रजिस्ट्रेशन करना है। जिसके लिए आपको सबसे पहले आधार कार्ड नंबर एवं मोबाइल नंबर को दर्ज करना है। अब आपको वेरिफिकेशन के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है और रजिस्ट्रेशन फॉर्म पूरा खुल जाएगा। इसके बाद आप फॉर्म में मांगी गई आवश्यक जानकारी के साथ ही आवश्यक दस्तावेज को भी अपलोड करेंगे। इसके बाद सबमिट बटन का ऑप्शन मिलेगा उस बटन पर क्लिक करते हुए आप आवेदन पूर्ण कर पाएंगे।

About The Author

Google News

Latest News

Ojha Alignment Center Basti UP || कार के टायर्स को कब कराएं व्हील एलाइनमेंट और रखें सेफ, आएं ओझा एलाइनमेंट सेंटर Ojha Alignment Center Basti UP || कार के टायर्स को कब कराएं व्हील एलाइनमेंट और रखें सेफ, आएं ओझा एलाइनमेंट सेंटर
Ojha Alignment Center Basti UP || आपके कार के टायर्स का पूरी तरह से ख्याल रखना भी उतना ही जरूरी...
HDFC Kishor Mudra Loan 2024 || अब घर बैठे पाए 10 लाख तक का लोन || HDFC बैंक की यह योजना है सबसे बेहतर
Vande Bharat Train|| Bhartiya Railway || अब सफर को और आरामदायक बनाएगा रेलवे का यह नया अपडेट, आप भी जानें
Cibil Score Kaise Badhaye: पर्सनल लोन Personal Loan के लिए कितना सिबिल स्कोर जरूरी?
UP Weather: UP के इन जिलों में बिगड़ेगा मौसम, झमाझम बारिश, आंधी तूफान व ओले का भी अलर्ट
LIC Best Scheme: यह स्कीम आपके बच्चों को बनाएगी लखपति, निवेश करें 158 रुपये और मिलेगा 7.47 लाख
Vivo Phone का नया धमाका, अब आ रहा दमदार फीचर्स के साथ Vivo Y38 5G स्मार्टफोन